Chandra Grahan 2020: इन 15 स्मार्टफ़ोन कैमरा युक्तियों का उपयोग करें और वुल्फ मून ग्रहण की सही तस्वीरें क्लिक करें

नई दिल्ली चंद्र ग्रहण : क्या आप 10 जनवरी, शुक्रवार को इस आकाशीय घटना, चंद्र ग्रहण 2020 की पूरी घटना को पकड़ने के लिए अपनी रात की नींद को बर्बाद करने के लिए सहज हैं यदि हाँ, तो यह लेख आपको केवल अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके चंद्र ग्रहन की सही तस्वीरें क्लिक करने में मदद करेगा।

स्मार्टफोन कैमरा हैक्स में शामिल करने के लिए जाने से पहले, बस वुल्फ चंद्रमा ग्रहण के बुनियादी विवरण 2020 समय और की तारीख में एक झलक चंद्र ग्रहण 2020 कर रहे हैं, उस पर 2:42 बजे तक 10 जनवरी से 10:37 शुरू होता है 11 जनवरी भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार।

इस समय, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा लगभग 4 घंटे 5 मिनट के लिए एक सही रेखा में संरेखित होते हैं। हालांकि, नासा ने इस अलौकिक घटना के लिए ‘वुल्फ मून एक्लिप्स’ नाम दिया है । इसके अलावा, आप देश के सभी प्रमुख शहरों से चंद्रग्रहण 2020 देख सकते हैं, जिसमें नई दिल्ली और कोलकाता शामिल हैं।

मुझे लगता है कि हमने यहां पर 2020 के चंद्रा ग्रान के बारे में सभी बुनियादी जानकारी को कवर किया है। यदि आपको सावधानियों, Do’s और Don’ts, या लोग अपनी राशि के आधार पर ग्रहण से कैसे प्रभावित होंगे, जैसे अधिक विवरणों की आवश्यकता है, तो यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

और पढ़ें: 2020 का पहला चंद्रग्रहण 

ठीक है, चलो मुख्य विषय पर डुबकी लगाते हैं, रात में स्मार्टफोन कैमरों के साथ पूर्ण ग्रहण चित्रों को क्लिक करने के लिए 15 टिप्स।

खैर, मुझे लगता है कि पेशेवर फोटोग्राफर इस खगोलीय घटना को पकड़ने के लिए अपने उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरा उपकरणों के साथ लगभग तैयार हैं। लेकिन, हममें से ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन के कैमरा फीचर्स पर निर्भर रहते हैं।

देखिए इसका थोड़ा मुश्किल और खतरनाक काम। लेकिन इस समय कुछ सावधानियां और हैक करने से आपको सफलता मिलेगी। 2020 के सूर्य ग्रहण की घटना को पकड़ना इस चंद्रग्रहण की तुलना में जोखिम भरा है।

इसलिए, अधिकांश फोटोग्राफर और लोग चंद्र ग्रहण की प्रतीक्षा करेंगे और यह 2020 की पहली पूर्णिमा है। मुझे लगता है कि हर कोई अपने स्मार्टफोन के साथ पल को कैप्चर करने के लिए उत्साहित है। ठीक है! कहीं भी मत जाओ क्योंकि यहाँ 15 प्रभावी सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने स्मार्टफोन से एक पूर्ण चंद्रग्रहण पिक्स क्लिक करने के लिए पता होना चाहिए।

यहां, हम कुछ युक्तियों का उल्लेख कर रहे हैं जो आपको अपने मोबाइल फोन से एक आदर्श चंद्रग्रहण की तस्वीरें शूट करने में मदद करते हैं। चंद्रग्रहण 2020 की एक आदर्श तस्वीर के लिए नीचे दिए गए 15 स्मार्टफोन कैमरा हैक पर एक नज़र :

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को ट्राइपॉड में फिक्स करें। इससे फोन स्टेबल रहेगा।
  2. कैमरा सेंसर को डैमेज से बचाने के लिए उस पर लेंस प्रोटेक्टर लगाएं।
  3. फोटो खींचने के लिए किसी हाई स्पॉट जैसे छत पर जाएं।
  4. चांद धरती से करीब 3,84,400 किलोमीटर दूर है ऐसे में फ्लैश लाइट का इस्तेमाल न करें। फोटो खींचते समय HDR मोड का इस्तेमाल जरूर करें।
  5. सेल्फ-टाइमर फीचर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा फोटो को शेक होने से बचाने के लिए आप रिमोट शटर फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  6. फोटो को जूम कर न खींचें। इससे इमेज क्वालिटी खराब हो जाएगी।
  7. आपके समार्टफोन का जो मैक्सिमम रेजोल्यूशन है उस पर ही फोटो क्लिक करें।
  8. फोटो खींचते समय चंद्रमा पर टैप करें जिससे फोक्स अच्छा आए।
  9. एक्यूरेट शॉट के लिए बर्स्ट मोड का इस्तेमाल करें।
  10. अगर आपके फोन में टाइम-लैप्स फीचर है तो उसका स्तेमाल जरूर करें। इससे चंद्र ग्रहण की सिनेमैटकि वीडियो बनाई जा सकती है।
  11. एक्सपोजर और शटर स्पीड को मैनुअली एडजस्ट करने के लिए फोटो या तो मैनुअल मोड में खींचे या फिर Pro मोड में।
  12. फोटो खींचने के लिए आप Halide, Camera+, ProCam 2 समेत कुछ अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे से कुछ ऐप्स फ्री भी हैं।
  13. नाइट मोड का इस्तेमाल न करें। इससे पूरा फ्रेम ब्राइट हो जाएगा।
  14. फोटो खींचने के बाद आप एडिटिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  15. आगे तस्वीरों को बढ़ाने के लिए स्मार्टफोन के संपादन टूल का उपयोग करें।

Lunar Eclipse 2020: Use These 15 Smartphone Camera Tips & Click Perfect Photos of Wolf Moon Eclipse

Leave a Comment